बिहार पर्यटन में आपका स्वागत है!
अपना खाता बनाएं
बिहार पर्यटन
पासवर्ड भूल गया
बिहार पर्यटन
एक नया पासवर्ड सेट करें
बिहार पर्यटन
आपने अभी तक अपना खाता सक्रिय नहीं किया है.
नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके अपने खाते को सक्रिय करें।
बिहार पर्यटन
सक्सेस पेज।
बिहार पर्यटन
त्रुटि पृष्ठ।
बिहार पर्यटन
यूजर प्रोफाइल


बिहार पर्यटन
पासवर्ड बदलें
मुंडेश्वरी देवी मंदिर

मंदिर को दुनिया का 'सबसे पुराना कार्यात्मक' मंदिर माना जाता है क्योंकि यहां बिना किसी अवकाश के अनुष्ठान किया जाता है।

माँ मुंडेश्वरी देवी मंदिर भगवान शिव और शक्ति को समर्पित है और मुंडेश्वरी हिल्स में स्थित है। मंदिर में गणेश, सूर्य और विष्णु के देवता भी हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) मंदिर को 108 ईस्वी की तिथि बताता है और 1915 से एक संरक्षित स्मारक है। मुंडेश्वरी मंदिर, मंदिर वास्तुकला की नगाड़ा शैली का सबसे पुराना नमूना है।

सातवीं शताब्दी के आसपास, शैव धर्म प्रचलित धर्म बन गया और विनितेश्वर, जो एक छोटे देवता थे, मंदिर के संरक्षक देवता के रूप में उभरे। चतुर मुखलिंगम (चार मुख वाले लिंगम) ने उनका प्रतिनिधित्व करते हुए मंदिर में केंद्रीय स्थान प्राप्त किया, जो अब भी है।

इस अवधि के बाद, चेरोस, एक शक्तिशाली आदिवासी जनजाति और कैमूर पहाड़ियों के मूल निवासी, सत्ता में चढ़े। चेरोस शक्ति के उपासक थे, जैसा कि मुंडेश्वरी, जिन्हें महेशमर्दिनी और दुर्गा के नाम से भी जाना जाता है। मुंडेश्वरी को मंदिर का मुख्य देवता बनाया गया। हालांकि, मुखलिंगम ने अभी भी मंदिर में केंद्र चरण पर कब्जा कर लिया है। इसलिए, दुर्गा की छवि मंदिर की एक दीवार के साथ एक जगह पर स्थापित की गई थी, जहां यह आज भी निवास करती है, जबकि मुखलिंगम सहायक देवता के रूप में जीवित है, हालांकि एक केंद्रीय स्थिति में है।

यह माना जाता है कि अनुष्ठान और पूजा बिना किसी अवकाश के यहां की गई है; इसलिए मुंडेश्वरी को दुनिया के सबसे प्राचीन हिंदू मंदिरों में से एक माना जाता है। रामनवमी और शिवरात्रि के त्योहार मुंडेश्वरी मंदिर में विशेष आकर्षण रखते हैं और प्रत्येक वर्ष बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों द्वारा मंदिर का दौरा किया जाता है, ताकि आध्यात्मिक गौरव प्राप्त किया जा सके।

Booking.com

ध्यान दें : अन्य स्थलों के लिंक प्रदान करके, बिहार पर्यटन इन साइटों पर उपलब्ध जानकारी या उत्पादों की गारंटी, अनुमोदन या समर्थन नहीं करता है।

कैमूर

साफ आकाश

19.05°C
लगता है जैसे 17.63°C
हवा 1.29 m/s
दबाव 1012 hPa
पसंदीदा में जोड़ें

संग्रह