बिहार पर्यटन में आपका स्वागत है!
अपना खाता बनाएं
बिहार पर्यटन
पासवर्ड भूल गया
बिहार पर्यटन
एक नया पासवर्ड सेट करें
बिहार पर्यटन
आपने अभी तक अपना खाता सक्रिय नहीं किया है.
नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके अपने खाते को सक्रिय करें।
बिहार पर्यटन
सक्सेस पेज।
बिहार पर्यटन
त्रुटि पृष्ठ।
बिहार पर्यटन
यूजर प्रोफाइल


बिहार पर्यटन
पासवर्ड बदलें
बिहार स्कूल ऑफ योग

यह योग संस्थान दुनिया में अपनी तरह का पहला योग के विषय के लिए पूरी तरह समर्पित है

बिहार योग भारती एक आश्रम के वातावरण में योग के अध्ययन के लिए समर्पित है, 21 वीं सदी के भौतिक और तकनीकी रेगिस्तान में एक आध्यात्मिक नखलिस्तान प्रदान करते हैं । योग विज्ञान में उन्नत अध्ययन संस्थान बिहार योग भारती (BYB) पूरी तरह से योग के विषय के लिए समर्पित दुनिया में अपनी तरह का पहला है ।

यह पटना से लगभग 172 किमी दूर एक शक्तिशाली ऊर्जा केंद्र पर मुंगेर में गंगा दर्शन परिसर के भीतर स्थित है। यह गंगा नदी की अनदेखी पहाड़ी के ऊपर है।

श्री स्वामी शिवानंद सरस्वती ने पहली बार एक योग संस्थान का दर्शन किया था जब उन्होंने 1950 में ऋषिकेश में योग वेदांत वन अकादमी की स्थापना की थी। इस प्रेरणा को 1963 में मुंगेर में बिहार स्कूल ऑफ योग की स्थापना करने वाले श्री स्वामी सत्यानंद सरस्वती ने आगे बढ़ाया, इसके बाद गंगा दर्शन परिसर में। स्वामी निरंजनानंद सरस्वती ने अपने पूर्ववर्तियों के आशीर्वाद से 1994 में बिहार योग भारती की स्थापना की, जिससे आध्यात्मिक दृष्टि के साथ अकादमिक और वैज्ञानिक पद्धति को जोड़कर योग विज्ञान के कुल दायरे को संरक्षित और पुनर्जीवित किया जा सके।

BYB नालंदा और विक्रमशिला, सीखने के दो महान आध्यात्मिक केंद्रों की तर्ज पर स्थापित किया गया है । यह योग, वेदांत और अन्य संबद्ध विषयों के क्षेत्रों में लोगों के वर्तमान और भविष्य के आध्यात्मिक जागृति के लिए एक पथदर्शी के रूप में इन प्राचीन केंद्रों द्वारा शुरू किया गया काम जारी रखता है । आश्रम स्थित यह संस्थान व्यापक योग शिक्षा प्रदान करने वाला दुनिया में अपनी तरह का पहला संस्थान है।

Booking.com

ध्यान दें : अन्य स्थलों के लिंक प्रदान करके, बिहार पर्यटन इन साइटों पर उपलब्ध जानकारी या उत्पादों की गारंटी, अनुमोदन या समर्थन नहीं करता है।

मुंगेर

घनघोर बादल

32.98°C
लगता है जैसे 39.98°C
हवा 3.15 m/s
दबाव 998 hPa
पसंदीदा में जोड़ें

संग्रह