बिहार पर्यटन में आपका स्वागत है!
अपना खाता बनाएं
बिहार पर्यटन
पासवर्ड भूल गया
बिहार पर्यटन
एक नया पासवर्ड सेट करें
बिहार पर्यटन
आपने अभी तक अपना खाता सक्रिय नहीं किया है.
नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके अपने खाते को सक्रिय करें।
बिहार पर्यटन
सक्सेस पेज।
बिहार पर्यटन
त्रुटि पृष्ठ।
बिहार पर्यटन
यूजर प्रोफाइल


बिहार पर्यटन
पासवर्ड बदलें
बेटा भंडार गुफाएं

सोन भंडार गुफाएं या सोनभंडार, ये दो कृत्रिम गुफाएं जो जैन धर्म  (पहले के अजीविकास के लिए) से ताल्लुक रखते है, ये भारत में बिहार राज्य के राजगीर में हैं।

गुफाएं आम तौर पर तीसरी या चौथी शताब्दी सीई के लिए दिनांकित हैं, जो सबसे बड़ी गुफा में पाए जाने वाले समर्पित शिलालेख पर आधारित हैं, जो चौथी शताब्दी सीई की गुप्त लिपि का उपयोग करती है, हालांकि कुछ लेखकों ने सुझाव दिया है कि गुफाएं वास्तव में 319 से 180 ईसा पूर्व तक मौर्य साम्राज्य की अवधि में वापस जा सकती हैं। मुख्य गुफा एक नुकीली छत के साथ आयताकार है, और प्रवेश द्वार ट्रैपेज़ोइडल है, जो बाराबर गुफाओं (तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व की पहली कृत्रिम गुफाएं) की संरचना की याद दिलाता है। [3] मौर्य पॉलिश और खत्म की गुणवत्ता फिर भी बहुत कमतर हैं ।

हमारे युग की चौथी शताब्दी के गुप्त पात्रों में गुफा के प्रवेश द्वार पर चट्टान में एक शिलालेख में वैरादेवा नाम के एक जैन मुनि ("बुद्धिमान व्यक्ति") द्वारा तहखाने के निर्माण का उल्लेख किया गया है। इस शिलालेख ने स्वाभाविक रूप से गुफा को चौथी शताब्दी सीई की इसी अवधि तक डेट किया।

गुप्ता के अनुसार, हालांकि, यह शिलालेख अस्पष्ट हो सकता है और, उनके लिए, केवल इसका मतलब यह हो सकता है कि गुफा उस समय फिर से विकास कार्य का विषय थी। इस कारण से, वह बाराबार की गुफाओं (सामान्य आकार, ट्रैपेज़ोइडल प्रवेश द्वार, चमकाने, हालांकि बेहद सीमित) अशोक (260 ईसा पूर्व) के समय तक, या थोड़ा पहले, यह भारत में सभी कृत्रिम गुफाओं जैसे बारबार गुफाओं के संभावित अग्रदूत के साथ अपनी समानताओं के आधार पर गुफा को डेट करता है।

गुफा तिथियां 319 से 180 ईसा पूर्व के दौरान मौर्य साम्राज्य के शासन के दौरान बनाई गई थीं।

Booking.com

ध्यान दें : अन्य स्थलों के लिंक प्रदान करके, बिहार पर्यटन इन साइटों पर उपलब्ध जानकारी या उत्पादों की गारंटी, अनुमोदन या समर्थन नहीं करता है।

नालंदा

साफ आकाश

19.52°C
लगता है जैसे 18.34°C
हवा 1.2 m/s
दबाव 1011 hPa
पसंदीदा में जोड़ें

संग्रह