बिहार पर्यटन में आपका स्वागत है!
अपना खाता बनाएं
बिहार पर्यटन
पासवर्ड भूल गया
बिहार पर्यटन
एक नया पासवर्ड सेट करें
बिहार पर्यटन
आपने अभी तक अपना खाता सक्रिय नहीं किया है.
नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके अपने खाते को सक्रिय करें।
बिहार पर्यटन
सक्सेस पेज।
बिहार पर्यटन
त्रुटि पृष्ठ।
बिहार पर्यटन
यूजर प्रोफाइल


बिहार पर्यटन
पासवर्ड बदलें
बड़ी पाटन देवी

एक शहर में कई गलियों से होते हुए पटना में बरही पाटन देवी मंदिर के पास पहुंचता है। यह मंदिर गुरु गोविंद सिंह की जन्मस्थली प्रसिद्ध सिख गुरुद्वारा हरिमंदिर साहिब के दक्षिण-पूर्व में है।

५२ शक्तिपीठों में से एक यह माना जाता है। माना जाता है कि मां सती की दाहिनी जंघा और पाटा और कपड़ा मगध में गिर गया, जिसकी पहचान पटना के महाराजगंज और चौक क्षेत्र के रूप में हुई है। इसलिए इन क्षेत्रों में बदरी पाटन देवी और चोटी पाटन देवी के दो अलग-अलग मंदिर बनाए गए हैं, जिन्हें पटना रेलवे जंक्शन के पूर्व में स्थित मा सरवंदकरी पाटनेश्वरी भी कहा जाता है।

एक लोकप्रिय मान्यता है कि जब यहां मां सती का शरीर का अंग गिरा तो तीन देवी- महाकाली, महालक्ष्मी और महासरस्वती अस्तित्व में आईं, जिनकी मूर्तियां पाटन देवी मंदिर में रखी गई हैं।

एक और मान्यता है कि 'पाटन' का नाम सती के पाटा से लिया गया है, जो यहां गिर गया और मंदिरों का नाम बरही पाटन देवी और छोटी पाटन देवी रखा गया।

मंदिर का विशेष महत्व है, क्योंकि यहां तीनों रूप की शक्तियां महालक्ष्मी, महासरस्वती और महाकाली पत्थर की प्रतिमाओं के रूप में मौजूद हैं। महंत विजय शंकर गिरिजी कहते हैं कि हालांकि वैष्णो देवी में तीन देवी हैं, लेकिन वे वहां केवल पिंड रूप में मौजूद हैं, गर्भगृह के अंदर देवी की काले पत्थर की प्रतिमाओं को खड़े मुद्रा में सिंहासन पर रखा जाता है। उनकी पोशाक साड़ी और मुकुट (मुकुट) है। शिव का अंश कहे जाने वाले देवी-देवताओं के साथ व्याम भैरव भी है। गर्भगृह के ठीक सामने एक बड़ा हवन कुंडा (4-5फीट गहरा) है, जहां लोग इसकी अग्नि में लगातार पूजा सामग्री चढ़ाते हैं और सिंदूर और फूलों से धार्मिक अनुष्ठान करते हैं। एक बड़ा बरामदा गर्भगृह के सामने की जगह को कवर करता है और हवन कुंडा इस बरामदे के निकास द्वार के सामने स्थित है।

 

Booking.com

ध्यान दें : अन्य स्थलों के लिंक प्रदान करके, बिहार पर्यटन इन साइटों पर उपलब्ध जानकारी या उत्पादों की गारंटी, अनुमोदन या समर्थन नहीं करता है।

पटना

धुंध

28.96°C
लगता है जैसे 34.42°C
हवा 0 m/s
दबाव 1003 hPa
पसंदीदा में जोड़ें

संग्रह